Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Women's T20 World Cup 2024: भारत के लिए आसान नहीं सेमीफाइनल की राह, 'हरमन ब्रिगेड' को अगले दोनों मैच बड़े अंतर से जीतने होंगे

भारतीय टीम का मौजूदा महिला टी20 वर्ल्‍ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचने का समीकरण गड़बड़ाया हुआ है। न्‍यूजीलैंड से मिली हार के बाद हरमनप्रीत कौर के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने जोरदार वापसी की और चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान को मात दी। मगर उसका नेट रन रेट अच्‍छा नहीं रहा। भारतीय टीम को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए कड़ी मशक्‍कत करनी पड़ेगी।

By Jagran News Edited By: Abhishek Nigam Updated: Mon, 07 Oct 2024 07:11 PM (IST)
Hero Image
भारतीय टीम का सेमीफाइनल में पहुंचना आसान नहीं

जागरण न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली। महिला टी-20 विश्व कप में 2020 में फाइनल तक का सफर तय करने वाली भारतीय टीम के लिए इस बार सेमीफाइनल में जगह बनाना आसान नहीं दिख रहा है। पहले मैच में न्यूजीलैंड से मिली हार ने हरमनप्रीत कौर की टीम का गणित गड़बड़ा दिया।

यद्यपि अगले मुकाबले में उसने पाकिस्तान को हराकर अपना खाता खोला, लेकिन यह जीत भी उसके सेमीफाइनल में पहुंचने की गारंटी नहीं है। इसका बड़ा कारण है कि भारत (-1.217) का नेट रनरेट अभी पाकिस्तान (+0.555) से भी कम है और वह ग्रुप में दो मैचों में एक हार और एक जीत के साथ चौथे नंबर पर है।

भारत ने दोहराई गलती

भारतीय टीम ने पाकिस्तान के विरुद्ध पहले से बेहतर प्रदर्शन किया, लेकिन इस मैच में भी न्यूजीलैंड के विरुद्ध वाली गलती फिर देखने को मिली। खराब क्षेत्ररक्षण और फ्लॉप बल्लेबाजी हरमनप्रीत की टीम का पीछा नहीं छोड़ रही। दुबई की पिच धीमी है और यहां बल्लेबाजी करना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन टीम के मुख्य बल्लेबाजों को जिम्मेदारी तो निभानी पड़ेगी।

यह भी पढ़ें: IND W vs PAK W: भारतीय टीम ने सेमीफाइनल की उम्‍मीदों को रखा जिंदा, पाकिस्‍तान को 6 विकेट से रौंदा

भारतीय शीर्षक्रम टीम को तेज शुरुआत दिलाने में विफल रहा है। वहीं क्षेत्ररक्षक लगातार आसान कैच टपका रहे हैं। पाकिस्तान के विरुद्ध भी मैच फंसता नजर आ रहा था, लेकिन हरमनप्रीत कौर ने लाज बचा ली। हालांकि यहां से भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने का समीकरण काफी पेचीदा हो गया है। अगर भारतीय टीम को नॉकआउट चरण में जगह बनानी है तो उसे अपने दोनों मैच जीतने होंगे।

भारत के आगे कड़े मुकाबले

यह बिल्कुल भी आसान नहीं होगा। उसका सामना रविवार को छह बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से है, जबकि बुधवार को उसे श्रीलंका से भिड़ना है, जिसने भी हाल ही में एशिया कप फाइनल में भारत को हराया था। श्रीलंका लगभग दौर से बाहर हो चुकी है और भारत का अगला मैच श्रीलंका से है, जो अंक तालिका में सबसे निचले पायदान पर है।

इसके बाद भारतीय टीम की टक्कर ऑस्ट्रेलिया से है। आसान भाषा में समझें तो भारत के लिए सेमीफाइनल में पहुंचने के समीकरण कुछ इस तरह हैं कि पहले भारत को उम्मीद करनी होगी कि वो अपने अगले मैच में श्रीलंका को बड़े अंतर से हराकर अपना नेट रनरेट बेहतर करे।

भारतीय टीम को करनी होगी दुआ

साथ ही उन्हें यह भी दुआ करनी होगी कि शीर्ष पर काबिज न्यूजीलैंड अपने अगले मैच में ऑस्ट्रेलिया को बड़े अंतर से हराए। अगर यह सब बिल्कुल सही रहा तो भी भारतीय टीम का काम नहीं बनेगा क्योंकि उन्हें ऑस्ट्रेलियाई टीम को अपने अंतिम मैच में बड़े अंतर से हराना होगा। इसके अलावा उसे पाकिस्तान के मुकाबलों पर भी निर्भर रहना होगा।

यह भी पढ़ें: IND W vs PAK W: हरमनप्रीत कौर को लेकर सच हुई पूनम यादव की भविष्यवाणी, पाकिस्तान के खिलाफ मैच में हुआ कुछ ऐसा