Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rocket Boys में जो कमी रह गई, उसे Freedom At Midnight में दूर कर रहे निखिल आडवाणी, नजर आएंगे विदेशी कलाकार

फ्रीडम एट मिडनाइट देश की आजादी और बंटवारे के बाद के हालात को दिखाती है। सीरीज में ब्रिटिश कलाकार अहम किरदारों में नजर आएंगे। यह सीरीज सोनीलिव पर स्ट्रीम की जाएगी। इससे पहले निखिल आडवाणी की सीरीज रॉकेट ब्वॉयज को काफी सराहा गया था। फ्रीडम एट मिडनाइट इसी नाम से आई किताब पर आधारित है जिसे डोमिनिक लैपियरे और लैरी कोलिंस ने लिखा था।

By Manoj Vashisth Edited By: Manoj Vashisth Updated: Tue, 07 May 2024 08:46 PM (IST)
Hero Image
फ्रीडम एट मिडनाइट के ब्रिटिश कलाकार। फोटो- सोनीलिव

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। निखिल आडवाणी निर्मित-निर्देशित वेब सीरीज फ्रीडम एट मिडनाइट की स्टार कास्ट में चार ब्रिटिश कलाकार शामिल हुए हैं, जो देश की आजादी के दौरान अंग्रेजी अफसरों के किरदार निभाएंगे। इनमें आखिरी वाइसरॉय लॉर्ड लुइस माउंटबेटन भी शामिल हैं।

कुछ दिनों पहले महात्मा गांधी, जवाहर लाल नेहरू और सरदार पटेल की झलक के साथ सीरीज की घोषणा की गई थी। मंगलवार को नये कलाकारों की जानकारी दी गई। सीरीज को ल्यूक मैकगिबनी, एंड्रू कुलम, रिचर्ड टेवरसन, एलिस्टेयर फिनले और कोरडेलिया बुगेजा ने ज्वाइन किया है।

मैकगिबनी, आखिरी वाइसरॉय लॉर्ड माउंटबेटन के रोल में दिखेंगे, जबकि बुगेजा लेडी एडविना माउंटबेटन का रोल निभा रही हैं। 

यह भी पढ़ें: Freedom At Midnight: आजादी की कहानी पर आधारित है सोनी लिव की नई सीरीज, ये 'जुबली' स्टार निभाएगा नेहरू का किरदार

लॉर्ड माउंटबेटन और लेडी माउंटबेटन के किरदारों में मैकगिबनी व कोरडेलिया बुगेजा। फोटो- सोनीलिव

फिनले, आर्चीबाल्ड वेवेल के किरदार में दिखेंगे, कमांडर इन चीफ और माउंटबेटन से पहले भारत के गवर्नर थे। कुलम, 1945 से 1951 के बीच ब्रिटेन के प्रधानमंत्री क्लेमेंट एटली के रोल में हैं। टेवरसन सीरिल रेडक्लिफ के रोल में हैं, जो देश का बंटवाना करने वाले बाउंड्री कमीशन के चेयरमैन थे।

रेडक्लिफ के किरदार में टेवरसन। फोटो- सोनीलिव

डोमिनिक लैपियरे और लैरी कोलिंस की किताब फ्रीडम एट मिडनाइट पर बनी सीरीज सोनीलिव पर प्रसारित की जाएगी। किताब पर आधारित कहानी अभिनंदन गुप्ता, अद्वितीय करेंग दास, गुरदीप कौर, दिव्या निधि शर्मा, रवीना साराभाई और एथन टेलर ने लिखी है। 

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री क्लेमेंट एटली के किरदार में एंड्रू कुलम। फोटो- सोनीलिव

सीरीज को लेकर निखिल आडवाणी ने कहा- रॉकेट ब्वॉयज के निर्माण के दौरान हमें जिस बात का सबसे अधिक अफसोस रहा, वो ये थी कि हम यूके और यूएस के इंटरनेशनल कलाकारों को शामिल नहीं कर सके थे। कोविड और लॉकडाउन ने हमें इसकी इजाजत नहीं दी। जब हमने फ्रीडम एट मिडनाइट की कास्टिंग शुरू की तो तय किया कि इस भूल को दुरुस्त करेंगे। 

यह भी पढ़ें: Panchayat 3 Release Date Out- 'पंचायत 3' की रिलीज डेट का खत्म हुआ सस्पेंस, इस दिन रिलीज होगी सीरीज

View this post on Instagram

A post shared by Emmay Entertainment (@emmayentertainment)

माउंटबेटन के किरदार को लेकर मैकगिबनी ने कहा कि यह बेहद अहम होने के साथ विवादित किरदार है, जो भारतीय इतिहास से जुड़ा है। इस किरदार विषमताओं को जीना चुनौतीपूर्ण है।

भारत के आखिरी वाइसरॉय के रूप में कार्यकाल से लेकर विभाजन के बाद की विभीषिका, फ्रीडम एट मिडनाइट उसके फैसलों के बारे में बताती है, जिन्होंने इस उपमहाद्वीप का नक्शा बदल दिया। बता दें सीरीज में महात्मा गांधी के रोल में चिराग वोहरा, नेहरू के रोल में सिद्धांत गुप्ता और सरदार पटेल के रोल में राजेंद्र चावला नजर आएंगे।