Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिना फेशियल और ब्लीच के त्वचा की रंगत निखार देंगे 5 घरेलु नुस्खे, ग्लो देख सहेलियां भी पूछेंगी खूबसूरती का राज

क्या आप भी चाहते हैं कि आपकी त्वचा चमकदार और बेदाग हो? बाजार में मौजूद कई प्रोडक्ट्स त्वचा को तो निखार देते हैं लेकिन साथ में कई नुकसान भी करते हैं। ऐसे में अगर आप भी कुछ घरेलू नुस्खों (Home Remedies For Skin Brightening) की मदद से त्वचा की रंगत (Skin Care) में चार चांद लगाना चाहती हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है। आइए जानें।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Tue, 08 Oct 2024 07:42 AM (IST)
Hero Image
फेशियल और ब्लीच भूल जाइए! इन 5 घरेलू नुस्खों से मिलेगी निखरी त्वचा (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। आजकल मार्केट में कई तरह के स्किन केयर (Skin Care) के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स और ट्रीटमेंट्स उपलब्ध हैं, जो त्वचा को निखारने (Skin Brightening) का दावा भी करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनमें इस्तेमाल होने वाले हानिकारक केमिकल आपकी त्वचा को लंबे समय में नुकसान पहुंचा सकते हैं? निखरी त्वचा पाने की चाहत रखना तो सही है, लेकिन इसके लिए नेचुरल तरीकों को अपनाना ज्यादा बेहतर है। जी हां, प्राकृतिक चीजें न सिर्फ आपकी त्वचा की रंगत को सुधारती हैं बल्कि इसके कुछ साइड इफेक्ट्स भी नहीं होते हैं। ऐसे में, आइए इस आर्टिकल में आपको ऐसे 5 घरेलू नुस्खे (Natural Skincare Tips) बताते हैं, जो किसी भी महंगे फेशियल या ब्लीच का काम आसानी से कर सकते हैं।

शहद और नींबू

अपनी त्वचा को चमकदार बनाने के लिए आपको महंगे प्रोडक्ट्स की जरूरत बिल्कुल नहीं है। नींबू में मौजूद विटामिन सी आपकी त्वचा को नेचुरल तरीके से निखार सकता है। बस आपको एक बाउल में शहद, दूध और नींबू का रस मिलाना है और इस पैक को अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ देना है। यकीन मानिए, कुछ ही दिनों में आप अपनी त्वचा में बदलाव महसूस करेंगे। शहद आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करेगा, दूध इसे कोमल बनाएगा तो वहीं, नींबू इसे निखारने में मदद करेगा।

चावल का आटा

चावल का आटा त्वचा को निखारने के लिए एक नेचुरल और असरदार उपाय है। यह आपकी त्वचा को गहराई से साफ करता है, मुहांसों और दाग-धब्बों को कम करता है और इसे मुलायम भी बनाता है। चावल के आटे का पैक बनाने के लिए, कच्चे चावल को पीसकर बारीक पाउडर बना लें। इस पाउडर में थोड़ा सा कैस्टर ऑयल और कच्चा दूध मिलाएं। यह मिश्रण आपकी त्वचा को पोषण देगा और उसे चमकदार बनाएगा। इस पैक को चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। इससे कुछ ही दिनों में आपकी त्वचा निखर उठेगी और आपकी स्किन नेचुरली ग्लो करने लगेगी।

यह भी पढ़ें- त्वचा की खोई रंगत लौटाएगा चावल के आटे का साबुन, कुछ ही इस्तेमाल बाद पड़ोसन भी पूछने लगेगी इसे बनाने का तरीका

हल्दी और दही

हल्दी में मौजूद कुर्कुमिन एक पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट है जो त्वचा को कई तरह की समस्याओं से बचाता है। यह दाग-धब्बे, मुहांसे और सूजन को कम करने में मदद करता है। वहीं, दही त्वचा को निखारने के साथ-साथ उसे मुलायम और चमकदार भी बनाता है। ऐसे में आप 2 बड़े चम्मच दही और 1/4 चम्मच हल्दी पाउडर लें और दोनों चीजों को मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में 2-3 बार इस पैक को लगाने से आपकी त्वचा निखर उठेगी।

टमाटर और मुल्तानी मिट्टी

त्वचा को चमकदार और बेदाग बनाने के लिए टमाटर और मुल्तानी मिट्टी से बना पैक भी काफी असरदार होता है। इसके लिए आपको टमाटर को पीसकर उसका पेस्ट बना लें। इसमें मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में 2-3 बार इस पैक को लगाने से आपकी त्वचा बिना किसी फेशियल या ब्लीच के ही ग्लो करने लगेगी।

शहद और दही

अपनी त्वचा को चमकदार और कोमल बनाने के लिए आप हफ्ते में एक या दो बार शहद और दही से बना फेस मास्क भी यूज कर सकते हैं। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप इसमें नारियल का तेल भी मिला सकते हैं। दही में लैक्टिक एसिड होता है जो आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करता है और डेड स्किन सेल्स को हटाता है। नारियल का तेल आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करता है और शहद एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो आपकी त्वचा को स्वस्थ रखता है। इस मास्क को बनाने के लिए, 1 कप दही, 2 बड़े चम्मच नारियल का तेल और 2 बड़े चम्मच कच्चा शहद को अच्छी तरह मिला लें। इसके बाद इसे चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में एक या दो बार इस मास्क को लगाने से आपकी त्वचा निखर उठेगी।

यह भी पढ़ें- ऑयली स्किन के लिए अपनाएं ये Skincare Routine, कुछ आसान स्टेप्स से दूर हो जाएगी एक्ने की समस्या

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा त्वचा के डॉक्टर से सलाह लें।