Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Skin Care Tips: ग्लोइंग स्किन पानी है तो घर पर जरूर ट्राई करें पपीते के ये आसान फेसपैक

साफ- निखरी त्वचा सभी का सपना होती है। अपने इसी सपने को पूरा करने के लिए लोग कई उपाय अपनाते हैं। हालांकि लाख मेहनत के बाद भी कई वजहों से हमारी त्वचा खराब होने लगती है। ऐसे में आप अपनी स्किन की खोई हुई चमक पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं। पपीता सेहत ही नहीं स्किन के लिए भी गुणकारी है। जानते हैं इसके कुछ होममेड फैसपैक-

By Jagran NewsEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Sat, 18 Nov 2023 07:30 PM (IST)
Hero Image
चेहरे को निखारेंगे पपीते के ये फेसपैक

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Skin Care Tips: पपीते की गिनती बहुत ही हेल्दी फलों की लिस्ट में की जाती है। इसमें फाइबर, विटामिन बी और कई सारे पोषक तत्व होते हैं। पपीते का सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। वहीं, बात करें स्किन की, तो पपीता त्वचा पर भी बेहतरीन तरीके से काम करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्किन को जवां रखने के साथ-साथ चमक देता है।

पपीते को खाने के अलावा, आप इसे चेहरे पर भी लगा सकते हैं। इसका होममेड फेसपैक आपकी स्किन को ग्लो देने का काम करेगा। इसे त्वचा पर लगाने से ये डेड सेल्स को हटाने, अनक्लॉग पोर्स को खोलने और मुंहासों को रोकने में मदद मिलती है। आइए जानते हैं कुछ होममेड पपीते के फेसपैक के बारे में।

यह भी पढ़ें- चंदन दे सकता है आपकी त्वचा को प्राकृतिक निखार, जानें इसके अन्य फायदे

पपीता और मलाई फेस पैक

इस पैक को बनाने के लिए आप पपीते के छिलके को ब्लेंड करके, इसमें एक बड़ा चम्मच मलाई मिलाएं। इसे स्किन पर लगाएं और कम से 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद गर्म पानी से चेहरा धो लें। ये स्किन को हाइड्रेटेड रखता है।

पपीता और हल्दी फेस पैक

आप पपीता और हल्दी के इस पैक को चेहरे पर लगा सकते हैं। इसके लिए पपीते को मैश करके इसमें दो चुटकी हल्की को मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे कम से कम 10 मिनट तक चेहरे पर लगाएं रखें। सूखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इस पैक को लगातार लगाने से आपकी स्किन में जल्द ही बदलाव नजर आने लगेगा।

पपीता और चंदन का फेसपैक

चंदन और नींबू मिलकर पपीते के साथ एक बढ़िया फेसपैक बनाते हैं। इसके लिए एक पपीते को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर मैश कर लें और इसमें शहद, नींबू का रस और चंदन पाउडर डाडलकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। ध्यान रखें इस पेस्ट में चंदन पाउडर की कोई गांठ न रह जाए। इस फेस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इस पैक को चेहरे पर कम से कम 15 मिनट के लिए लगाए रखें। इसके बाद ठंडे पानी से धो लें।

खीरा, केला और और पपीते का फेसपैक

खीरा हमारी स्किन को हाइड्रेट रखता है। साथ ही केला त्वचा को मॉइश्चरराइज रखने का काम करता है। आप खीरे को छोटे स्लाइसेस में काटकर, इन्हें पपीते और केले के साथ मिक्सर में पीस लें और पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। करीब 15 मिनट तक लगा रहने दें, इसके बाद पहले गर्म पानी से धोएं और फिर ठंडे पानी से चेहरे को धोना न भूलें।

यह भी पढ़ें- महिलाओं ही नहीं बल्कि पुरुषों के लिए भी जरूरी है स्किन केयर, इन टिप्स को करें फॉलो

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik