Move to Jagran APP

Career Options after 12th Arts: आर्ट्स विषयों से 12वीं हैं उत्तीर्ण तो ये हैं करियर ऑप्शंस, प्राइवेट के साथ सरकारी नौकरी के भी रहेंगे चांस

देशभर में कई राज्यों और सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट जारी कर दिए हैं। ऐसे में लाखों स्टूडेंट्स 12th क्लास आर्ट्स स्ट्रीम से उत्तीर्ण हुए हैं और वे अपने बेहतर करियर के लिए किसी ऐसे पाठ्यक्रम में प्रवेश लेना चाहते हैं जिससे वे अपने बेहतर करियर का निर्माण कर सकें। ऐसे ही कुछ बेहतरीन कोर्सेज की जानकारी आप यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Tue, 21 May 2024 08:09 PM (IST)
Career Options after 12th Arts: आर्ट्स स्ट्रीम से बारहवीं उत्तीर्ण अभ्यर्थी कर सकते हैं ये कोर्स। (Image-freepik)

करियर डेस्क, नई दिल्ली। देशभर में सीबीएसई सहित विभिन्न राज्यों के बोर्ड्स की ओर से 12th क्लास का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। आर्ट्स विषयों से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने वाले स्टूडेंट्स और उनके अविभावकों को इस बात की चिंता रहती है कि वे आगे कौन सा कोर्स करें जिससे वे आगे चलकर अपने बेहतर भविष्य का निर्माण कर सकें। आपकी इसी परेशानी को देखते हुए हम यहां कुछ ऐसे कोर्सेज बता रहे हैं जिनको करके आप आगे चलकर प्राइवेट क्षेत्र में नौकरी पाने के साथ ही सरकारी नौकरी भी प्राप्त कर सकेंगे।

बीए

हमारे देश में आर्ट्स स्ट्रीम से 12th उत्तीर्ण करने वाले स्टूडेंट्स के लिए बीए सबसे फेवरेट कोर्सेज में से एक है। बीए विभिन्न विषयों से करवाया जाता है और यह 3 वर्षीय डिग्री प्रोग्राम होता है। इस कोर्स को करने के बाद आप स्नातक स्तर की सरकारी नौकरियों के लिए एलिजिबल हो जाते हैं। बीए करने के बाद आप स्पेशलाइजेशन के लिए एमए/ एमबीए/ बीएड/ डीएलएड आदि भी कर सकते हैं।

(Image-freepik)

बीएएलएलबी

बीएएलएलबी एक पांच वर्षीय कोर्स है जिसमें आपको लॉ पढ़ाया जाता है। इस कोर्स को करने के बाद आप कोर्ट में वकील बनने की योग्यता हासिल कर लेते हैं। इसके बाद आप अन्य योग्यता हासिल करके जज तक का सफर तय कर सकते हैं। इसमें बेहतर करियर के साथ ही प्रसिद्धि भी प्राप्त होगी।

बैचलर ऑफ जर्नलिज्म

जिनकी रुचि मीडिया क्षेत्र में है और उनको लिखने और बोलने में दिलचस्पी है उनके लिए यह कोर्स महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। इस कोर्स को करने के बाद आप उच्च शिक्षा के लिए मास्टर्स भी कर सकते हैं। इस कोर्स को करने के बाद आपको बैचलर डिग्री प्राप्त हो जाएगी और साथ ही आप मीडिया क्षेत्र में निकलने वाली नौकरियों के लिए भी एलिजिबल हो जायेंगे।

यह भी पढ़ें- Career Option after 12th Arts: आर्ट्स से 12वीं हैं उत्तीर्ण तो ऑप्शन की भरमार, इन क्षेत्रों में कर सकते हैं भविष्य का निर्माण