Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Paris Olympics 2024: ये क्‍या! ओलंपिक के लिए भारतीय टेबल टेनिस दल में खिलाड़‍ियों से ज्‍यादा सहयोगी स्टाफ

पेरिस में 26 जुलाई से ओलंपिक का आगाज होगा। ओलंपिक की तैयारियों में जुटी भारतीय टेबल टेनिस टीम के खिलाड़‍ियों से अधिक संख्‍या सहयोगी स्‍टाफ की है। सरकार ने टीम के साथ जाने के लिए चार निजी कोचों को मंजूरी दी है चूंकि महिला टीम की तीनों सदस्य निजी कोच ले जाना चाहती हैं। भारत के ध्वजवाहक अचंता शरत कमल के साथ उनके कोच क्रिस पेइफेर होंगे।

By Agency Edited By: Abhishek Nigam Updated: Tue, 16 Jul 2024 08:35 AM (IST)
Hero Image
मनिका बत्रा अपने कोच से टेटे की बारीकियां सीखते हुए

प्रेट्र, नई दिल्ली। जर्मनी के सारब्रकेन में पेरिस ओलंपिक की तैयारियों में जुटी भारतीय टेबल टेनिस टीम में खिलाड़‍ियों से अधिक संख्या सहयोगी स्टाफ की है। ओलंपिक से पहले तीसरी बार भारत के मुख्य कोच के तौर पर लौटे इटली के मास्सिमो कोंस्टेंटिनी के साथ राष्ट्रीय कोच के तौर पर पूर्व खिलाड़ी सौरव चक्रवर्ती हैं।

इसके अलावा सरकार ने टीम के साथ जाने के लिए चार निजी कोचों को मंजूरी दी है चूंकि महिला टीम की तीनों सदस्य निजी कोच ले जाना चाहती हैं। स्टार खिलाड़ी मनिका बत्रा, श्रीजा अकुला और अर्चना कामथ अपने निजी कोच लेकर जाएंगी।

तीन सदस्यीय पुरुष टीम में भारत के ध्वजवाहक अचंता शरत कमल के साथ उनके कोच क्रिस पेइफेर होंगे। हरमीत देसाई ओर मानव ठक्कर भी टीम में हैं। नौ सदस्यीय सहयोगी स्टाफ में दो मालिशिये और एक फिजियो भी हैं जबकि छह खिलाड़ी (तीन महिला और तीन पुरुष) टीम में हैं।

यह भी पढ़ें: भारतीय पुरुष और महिला टेबल टेनिस टीम ने रचा इतिहास, पहली बार ओलंपिक के लिए किया क्वालीफाई

कोंस्टेंटिनी ने सारब्रकेन से बातचीत में कहा, 'निजी कोच टीम मैकेनिज्म का हिस्सा हैं। उनके अपने सुझाव होंगे और मेरे अपने। मैं उनकी सुनूंगा और वे मेरी लेकिन अंतिम निर्णय मेरा होगा। मुझे इसमें कोई खामी नजर नहीं आती।' वैसे निजी कोचों को प्रतिस्पर्धा स्थल पर जाने की अनुमति नहीं होगी और न ही वे खेलगांव में रह सकेंगे।

टोक्यो ओलंपिक 2021 में भारतीय टेबल टेनिस टीम विवाद में घिर गई थी जब मनिका ने राष्ट्रीय कोच सौम्यदीप राय से मदद लेने से इन्कार कर दिया और बाद में उन पर मैच फिक्सिंग का आरोप भी लगाया। पेरिस ओलंपिक से पहले सभी निजी कोच पिछले सप्ताह टीम के साथ सारब्रकेन रवाना हो गए। टीम 21 जुलाई को पेरिस के लिए रवाना होगी।

यह भी पढ़ें: सुहाना सैनी के तनाव को छू मंतर कर देते हैं श्रीराम-हनुमान के भजन, कभी पीढे पर चढ़कर सीखा टेबल टेनिस