Move to Jagran APP

Lok Sabha Chunav Result 2024: भारत के चुनावी नतीजों पर दुनिया की निगाहें, Exit Poll पर रूस-चीन समेत क्या कह रहा विदेशी मीडिया

लोकसभा चुनाव के बाद आए एग्जिट पोल में एनडीए को भारी जीत का अनुमान जताया गया है। इसका असर दुनिया भर के मीडिया संस्थानों में भी देखने को मिल रहा है। 1 जून को लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण का मतदान हुआ और उसके बाद एग्जिट पोल जारी किए गए। एग्जिट पोल में सत्ताधारी दल बीजेपी को भारी बहुमत मिलते दिखाया गया।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Mon, 03 Jun 2024 05:13 PM (IST)
लोकसभा चुनाव के बाद आए एग्जिट पोल में एनडीए को भारी जीत का अनुमान जताया गया है।

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के बाद आए एग्जिट पोल में एनडीए को भारी जीत का अनुमान जताया गया है। इसका असर दुनिया भर के मीडिया संस्थानों में भी देखने को मिल रहा है। 1 जून को लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण का मतदान हुआ और उसके बाद एग्जिट पोल जारी किए गए। एग्जिट पोल में सत्ताधारी दल बीजेपी को भारी बहुमत मिलते दिखाया गया।

एग्जिट पोल में बताया गया कि भाजपा और गठबंधन पार्टियों (NDA गठबंधन) को 361 से लेकर 401 तक सीटें मिल रही हैं। दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में लोकसभा चुनाव की कवरेज पूरी दुनिया की मीडिया कर रही है और एग्जिट पोल पर भी दुनिया के सभी बड़े अखबारों, न्यूज वेबसाइटों ने रिपोर्ट प्रकाशित की हैं। रूस, ब्रिटेन, चीन, पाकिस्तान, बांग्लादेश, यूएई समेत कई देशों की मीडिया ने एग्जिट पोल के नतीजों को प्रमुखता से कवर किया है। आइए जानें कि दुनिया की मीडिया ने इस एग्जिट पोल पर क्या कहा?

पाकिस्तान

पाकिस्तान के प्रमुख अखबार 'डॉन' ने लिखा कि दो एग्जिट पोल का सारांश निकाला जाए तो भारत की सत्ताधारी नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस (NDA) लोकसभा की 543 सीटों में से 350 सीटें जीतती नजर आ रही है। बहुमत के लिए 272 सीटों की जरूरत होती है।

डॉन ने लिखा, "भारत में एग्जिट पोल का रेकॉर्ड खराब है, क्योंकि उनके चुनाव नतीजे अक्सर गलत होते हैं। विश्लेषकों का कहना है कि बड़े और विविधता वाले देश में उनका सही होना एक चुनौती है।" इसने आगे लिखा, "मंगलवार को नतीजे घोषित होने पर मोदी के तीसरी बार सत्ता में आने की उम्मीद है, जिसका मुख्य कारण भारत के बहुसंख्यक विश्वास के आक्रामक चैंपियन वाली उनकी छवि है।"

बांग्लादेश

बांग्लादेश के प्रमुख अंग्रेजी अखबार 'द डेली स्टार' ने एग्जिट पोल पर आधारित अपनी खबर को शीर्षक दिया, "भारत के विपक्ष ने एग्जिट पोल के अनुमान को खारिज किया।"

द डेली स्टार की रिपोर्ट में कहा गया, "भारत के विपक्षी नेताओं ने उन एग्जिट पोल के अनुमानों को गलत बताया है जिसमें दावा किया गया है कि प्रधानमंत्री मोदी सत्ता में लौट रहे हैं। विपक्ष ने एग्जिट पोल को फर्जी करार दिया है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि यह एग्जिट पोल नहीं है बल्कि यह मोदी मीडिया पोल है। विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A को 295 सीटें मिल रही हैं।"

चीन

चीन के सरकारी अखबार 'ग्लोबल टाइम्स' ने लिखा, "एग्जिट पोल के नतीजों से पता चलता है कि प्रधानमंत्री मोदी लगातार तीसरी बार जीत हासिल करने वाले हैं। एक्सपर्ट्स के हवाले से चीनी अखबार ने लिखा कि मोदी जीत के बाद अपनी घरेलू राजनीति और विदेश नीति में कोई बदलाव नहीं करेंगे और भारत के आर्थिक विकास को बढ़ावा देने की अपनी कोशिश जारी रखेंगे।

ग्लोबल टाइम्स ने एक्सपर्ट के हवाले से आगे लिखा, "चुनाव जीतने के बाद मोदी का ध्यान इस बात पर होगा कि भारत, अमेरिका और चीन के बाद दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बने। मोदी डिप्लोमैटिक तरीके से विश्व में भारत का प्रभाव बढ़ाने की भी कोशिश करेंगे।"

रूस

रूस के सरकारी न्यूज चैनल 'रूस टीवी' ने कहा, "विभिन्न एग्जिट पोल के नतीजों में बताया गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पार्टी भारत के राष्ट्रीय चुनाव में भारी बहुमत से लगातार तीसरी बार सरकार बनाने जा रही है।" आरटी ने लिखा, "मोदी की यह जीत ऐतिहासिक होने वाली है, क्योंकि भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के बाद कोई भी प्रधानमंत्री लगातार तीसरी बार पीएम नहीं बना। नेहरू लगभग 17 सालों तक सत्ता में बने रहे थे।"

ब्रिटेन

ब्रिटेन के बड़े अखबार 'द गार्डियन' ने सोमवार को प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा कि भारत में चल रहे चुनाव के मतदान खत्म हो चुके हैं और एग्जिट पोल में अनुमान लगाया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऐतिहासिक रूप से तीसरा कार्यकाल जीतेंगे।

'द गार्डियन' ने आगे लिखा, "शनिवार रात को आए एग्जिट पोल के नतीजों में मोदी और उनकी भारतीय जनता पार्टी एक बड़ी जीत की तरफ बढ़ रहे हैं और वो संसद में बहुमत के लिए जरूरी दो तिहाई सीटों से भी आगे निकलते दिख रहे हैं। यह हिंदू राष्ट्रवादी नेता मोदी के लिए ऐतिहासिक जीत होगी जिन्होंने भारत के धर्मनिरपेक्ष लोकतंत्र में महत्वपूर्ण तरीके से बदलाव किया है।"

संयुक्त अरब अमीरात

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के अखबार 'खलीज टाइम्स' ने एग्जिट पोल को लेकर लिखा कि पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा लोकसभा चुनाव में बहुमत हासिल करने वाली है।

खलीज टाइम्स ने लिखा, "एग्जिट पोल्स में बताया गया कि सत्ताधारी एनडीए 543 सीटों वाले लोकसभा में 350 सीटें जीत सकती है, जबकि बहुमत के लिए 272 सीटों की जरूरत पड़ती है। एनडीए ने 2019 के लोकसभा चुनाव में 353 सीटों पर जीत हासिल की थी।"