Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Azamgarh News: सरयू के जलस्तर में घटाव जारी, चौथे दिन भी नहीं छोड़ा गया पानी

सगड़ी तहसील में सरजू नदी के जलस्तर में लगातार कमी आ रही है जिससे महुला-गढ़वल बांध के आसपास के गांवों के लोगों को राहत मिली है। पिछले 24 घंटों में जलस्तर में 5 सेंटीमीटर की कमी दर्ज की गई है जिससे यह खतरे के निशान से 69 सेमी नीचे पहुंच गया है। ग्रामीणों को उम्मीद है कि दशहरा से पहले नदी का पानी अपने मूल स्थान पर पहुंच जाएगा।

By Anil Mishra Edited By: Shivam Yadav Updated: Mon, 07 Oct 2024 11:48 PM (IST)
Hero Image
आजमगढ़: देवारा के बेलहिया के पास नाव से जाते ग्रामीण। जागरण

संवाद सूत्र, आजमगढ़। सगड़ी तहसील के उत्तर देवारा में बहने वाली सरजू नदी के जलस्तर में लगातार कमी दर्ज की जा रही है। महुला-गढ़वल बांध के तटवर्ती गांवों के लोगाें के लिए सोमवार का भी दिन राहत भरा रहा। चौथे दिन भी गिरजा, शारदा व सरयू बैराज से पानी नहीं छोड़ा गया। 

24 घंटे में पांच सेंटीमीटर कमी के साथ जलस्तर खतरा निशान से 69 सेमी नीचे पहुंच गया। हालांकि, अभी नाव का संचालन पूरी तरह से बंद नहीं हुआ है। बेलहिया में अभी भी आवागमन के लिए निजी नाव का सहारा लेना पड़ रहा है। 

ग्रामीणों को उम्मीद है दशहरा से पहले नदी का पानी अपने मूल स्थान पर पहुंच जाएगा ।क्योंकि कि एक ओर लगातार जलस्तर में कमी से कटान रुक गई है तो दूसरी ओर बैराजों से पानी नहीं छोड़ा जा रहा है। 

फिलहाल, अभी भी कई गांवों के रास्तों के डूबने से आवागमन के लिए बेलहिया में नाव का संचालन किया जा रहा है। मुख्य गेज स्थल बदरहुआ नाले के पास खतरा निशान 71.68 मीटर है। 

रविवार को यहां का जलस्तर 71.04 मीटर रिकार्ड किया गया। जबकि सोमवार को 70.99 मीटर पर पर पहुंच गया। इस प्रकार नदी खतरा निशान से 69 सेमी नीचे बह रही।

यह भी पढ़ें: जवानी ‘लौटाने’ वाले राजीव-रश्मि का सबसे बड़ा झूठ, झांसे में आए लोगाें ने एक-एक कर खोली पोल!

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें