Move to Jagran APP

नोएडा के तीन फेमस रेस्टोरेंट पर 7 लाख का जु्र्माना, प्राधिकरण ने एक हफ्ते का दिया समय

Noida News नोएडा प्राधिकरण ने तीन रेस्टोरेंट पर भारी जुर्माना लगाया है। इन रेस्टोरेंट पर एमएसडब्ल्यू 2016 के नियमों का पालन नहीं करने का आरोप लगा है। जु्र्माना लगाए गए रेस्टोरेंट में सेक्टर-96 स्थित स्काई मार्क सेक्टर-104 स्थित कैफे दिल्ली हाइट्स और सेक्टर-104 के दोज फूड प्राइवेट लिमिटेड शामिल है। इन पर 7 लाख का रुपये का अर्थदंड लगाया गया है।

By Kundan Tiwari Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Tue, 22 Oct 2024 08:47 PM (IST)
Hero Image
Noida authority: नोएडा प्राधिकरण की बड़ी कार्रवाई। फोटो जागरण

जागरण संवाददाता, नोएडा। नोएडा शहर में बल्क वेस्ट जेनरेट करने वाले तीन रेस्टोरेंट पर नोएडा प्राधिकरण ने सात लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। यहां निरीक्षण करने पर पाया कि रेस्टोरेंट संचालक एमएसडब्ल्यू 2016 के नियमों का पालन नहीं कर रहे थे। गीला व सूखा कचरे का निस्तारण वैज्ञानिक पद्धति से नहीं किया जा रहा था।

न ही बल्क वेस्ट जेनरेटर होने के नाते निकलने वाले कचरे का निस्तारण करने के लिए प्राधिकरण की चयनित एजेंसी को ही कचरा दिया जा रहा था। जन स्वास्थ्य विभाग महाप्रबंधक एसपी सिंह ने बताया कि इसमें सेक्टर-96 स्थित स्काई मार्क पर पांच लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया।

जांच के दौरान एमएसडब्ल्यू 2016 के नियमों का पाया गया उल्लंघन

यहां निरीक्षण के दौरान पाया गया कि यह रेस्टोरेंट संचालक एमएसडब्ल्यू 2016 के नियमों का पालन नहीं कर रहा था। इसी तरह सेक्टर-104 स्थित कैफे दिल्ली हाइट्स पर एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया। सेक्टर-104 के दोज फूड प्राइवेट लिमिटेड पर भी एक लाख का जुर्माना लगाया है।

जन स्वास्थ्य विभाग प्रथम परियोजना अभियंता गौरव बंसल एनजीओ के सहयोग से लगातार बल्क वेस्ट जेनरेटरों के यहां पर निरीक्षण कर रहे है। जिन रेस्टोरेंट में गीला कचरे का निपटारा नहीं किया जा रहा है। वहां जुर्माना लगाया जा रहा है।

नोएडा अथॉरिटी कार्यालय में मीटिंग करते अधिकारी। फाइल फोटो

कूड़े का निपटारा करने के लिए सात दिनों का मिला समय

इसके अलावा कूड़े का निपटारा करने के लिए सात दिनों का समय दिया जा रहा है। इसके बाद भी यदि वह अपने परिसर में गीले कूड़े का निपटान नहीं करते तो डोर टू डोर एजेंसी द्वारा कूड़ा उठाना बंद कर दिया जाएगा। साथ ही नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

नोएडा में प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए ग्रेप लागू

नोएडा में प्रदूषण पर रोक के लिए सख्त कदम उठाए गए हैं। मंगलवार सुबह 8 बजे से ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान-2 (GRAP-2) के तहत शहर में डीजल जनरेटर के चलने पर रोक है। बता दें प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए ग्रेप लागू कर दिया गया है।

बीते 24 घंटों में नोएडा का एयर क्वालिटी इंडेक्स (Noida AQI) 46 अंक बढ़ा है। जो कि चिंता का विषय है। प्रदूषण विभाग की टीमें लगातार निगरानी में जुटी हुई हैं और नियमों का पालन ना करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जा रही है। प्रदूषण विभाग और नोएडा प्राधिकरण (Noida Authority News) ने सोमवार को भी ग्रेप नियमों को पालन ना करने वाले लोगों पर कार्रवाई की। 

यह भी पढ़ें: Noida Pollution: प्रदूषण बढ़ने के बाद बढ़ी पाबंदियां, डीजल जनरेटर का संचालन बंद; जानें क्या है प्रशासन का आदेश

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।