Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: 7 दुश्मनों से अकेला लड़ रहा इजरायल, PM नेतन्याहू की एक कसम ने बदल दी मिडिल ईस्ट की कहानी

Israel Hamas War गाजा पट्टी में पिछले एक साल में इजरायल ने 40000 से अधिक लक्ष्यों पर बमबारी की है। इतना ही नहीं इजरायली सेना ने 4700 सुरंग और 1000 रॉकेट लॉन्चर साइटों को तबाह कर दिया। इजरायल की सेना ने कहा कि 7 अक्टूबर 2023 से 726 इजराइली सैनिक मारे गए हैं। वहीं इजरायल एक साथ सात मोर्चों पर युद्ध लड़ रहा है।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Updated: Mon, 07 Oct 2024 11:43 AM (IST)
Hero Image
Israel Hamas War: इजरायल हमास युद्ध के एक साल पूरे।(फोटो सोर्स: जागरण)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पिछले साल इसी दिन इजरायल पर हमास ने हवाई हमला करते हुए 1200 लोगों की जान ले ली थी। (Operation Al-Aqsa Flood) ऑपरेशन का नाम देकर हमास ने इजरायल के लोगों पर बर्बरता की सारी हदें पार कर दी थी। हमास ने इजरायली लड़कियों को बंधक बनाकर दुष्कर्म किया। छोटे बच्चों को बेरहमी से मौत के घाट उतार दिया।

वहीं, हमास का खात्मे का प्रण लेकर इजरायल पिछले एक साल से गाजा में युद्ध लड़ रहा है। गाजा के अलावा इजरायल लेबनान में भी हिजबुल्लाह से लोहा ले रहा है।

दूसरी तरफ ईरान, हमास और हिजबुल्लाह के साथ खड़ा है। मिडिल ईस्ट में छिड़े इस महायुद्ध में इजरायल अकेले ही कई सात फ्रंट पर लड़ रहा है।

इजरायली प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने हमास और उसके समर्थन में खड़े होने वाले हर संगठन को 'खत्म' करने की कसम खाई है। 

इजरायल दे रहा हमास को करारा जवाब  

(Operation Iron Swords) ऑपरेशन के तहत गाजा पट्टी में पिछले एक साल में इजरायल ने 40,000 से अधिक लक्ष्यों पर बमबारी की है। इतना ही नहीं इजरायली सेना ने 4,700 सुरंग और 1,000 रॉकेट लॉन्चर साइटों को तबाह कर दिया। इजरायल की सेना ने कहा कि 7 अक्टूबर  2023 को 726 इजराइली सैनिक मारे गए थे।

वहीं, 27 अक्टूबर को 346 सैनिक मारे गए थे। वहीं, अब तक युद्ध की वजह से 4,576 सैनिक घायल हुए हैं।  गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, गाजा पर इजरायल के बाद के सैन्य हमले में लगभग 42,000 फिलिस्तीनी मारे गए हैं।

युद्ध की शुरुआत के बाद से गाजा की ओर से इजरायल पर 13,200 रॉकेट दागे। वहीं, लेबनान की ओर से 12,400, सीरिया की ओर से 60, यमन की ओर से 180 और ईरान की ओर से 400 मिसाइलें दागे गए।

हिजबुल्लाह और ईरान से भी मुकाबला कर रहा इजरायल

इजरायल ने हमास के टॉप कमांडर इस्माइल हानिया और मोहम्मद डेफ को मौत की नींद सुला दिया है। हमास और इजरायल के बीच कई बार संघर्षविराम लग चुका है, लेकिन इजरायल युद्ध रोकने के मूड में बिल्कुल नहीं है। वहीं, हमास के बाद मौजूदा समय में इजरायल ने लेबनान की ओर हिजबुल्लाह के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है।

ईरान से भी लड़ रहा इजरायल

 कुछ दिनों पहले इजरायली हमले में हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह मारा गया था। उसकी मौत पर ईरान आग बबूला हो उठा।  ईरान ने इजरायल पर एक साथ 181 बैलिस्टिक मिसाइलों से हमला किया। मगर ईरान का यह हमला विफल हो गया। हमले में  राजधानी तेल अवीव में सिर्फ दो लोग घायल हुए हैं। आशंका है कि इजरायल हमास के बीच छिड़ी ये जंग धीरे-धीरे ईरान भी पहुंच सकती है।  

छोटे आतंकी संगठनों का भी इजरायल कर रहा खात्मा  

ईरान के सहयोगी हूती ने भी इजरायल के खिलाफ जंग छेड़ रखी है। हूती ने लाल सागर में पश्चिमी देशों से आने वाले कई जहाजों को निशाना बनाया। हूती आतंकी लगातार इजरायल पर मिसाइल हमले कर रहे हैं। इजरायल भी इन हमलों का करारा जवाब दे रहा है।

इसके अलावा इराक और सीरिया में भी हमास के समर्थन करने वाले मिलिशियाई समूह मौजूद हैं। ये समूह ड्रोन और मिसाइलों के जरिए इजरायल के खिलाफ हमले को अंजाम दे रहे हैं। वहीं,  यहूदिया और सामरिया में भी आतंकी संगठनों को इजरायल कड़ा जवाब दे रहा है।     

यह भी पढ़ें: Hamas के हमले का एक साल: फिर अलर्ट पर Israel, किस मांग के लिए सड़कों पर उतरे कई देशों के लोग?